Amazon के CEO ने युवाओं को दिया सफलता का मूलमंत्र, कहा- “रिटायर होने तक कभी न करें यह गलती”

ViralUnzip
4 Min Read

एंडी जेसी (Andy Jassy), दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक एमेजॉन के सीईओ (Amazon) हैं। उन्हें एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता है। हालांकि एमेजॉन में आने से पहले एंडी जेसी का करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा था। 56 वर्षीय एंडी जेसी अपने शुरुआती दिनों में प्रोफेशनल एथलीट बनने का सपना देखा था। उन्होंने फिर लॉ की पढ़ाई में हाथ आजमाया और फिर स्पोर्ट्सकास्टिंग और म्यूजिक मैनेजमेंट से जुड़े कोर्सेज किए। बाद में उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री ली और अंत में दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन (Amazon) में बतौर प्रोडक्ट मैनेजर हायर हुए।

इससे बाद जेसी ने तरक्की का सफर शुरू किया और आखिकार 2021 में कंपनी के सीईओ बन गए। हाल ही में, लिंक्डइन के सीईओ रयान रोस्लांस्की की ओर से आयोजित एक पॉडकास्ट शो ‘द पाथ’ में एंडी जेसी शामिल हुए। इस पॉडकास्ट में जेसी ने युवा प्रोफेशनल्स को करियर से जुड़ी सलाह दी।

एंडी जेसी ने जो सबसे अहम सलाह दिया वो यह था कि “कभी भी ये न समझें कि आपको सबकुछ आता है”। जेसी ने कहा कि जब आप इस बात को मानने लगते हैं, तो आप नए नजरिए और नए स्किल्स सीखने के अवसरों को छोड़ना शुरू कर देते हैं।

उन्होंने कहा, “जिस पल आपको लगता है कि आप सब कुछ जानते हैं, उसी पल आप तनाव-मुक्त होने लगते हैं।” उन्होंने आगे कहा कि सफल लोग “हमेशा सीखने के लिए उत्साहित रहते हैं।” एमेजॉन के सीईओ ने कहा “मैंने अपने करियर के शुरुआती दौर में जिन लोगों के साथ काम किया और अब वे जो कर रहे हैं, उनके बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि वे नए चीजों को सीखने में कितने अच्छे से सीखते थे।”

एक और पहलू जिस पर एंडी जेसी चाहते हैं कि युवा प्रोफेशनल्स ध्यान दें, वह है उनका रवैया। उन्होंने कहा, “ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आप अपने कामकाजी जीवन में काबू नहीं कर सकते, लेकिन आप अपने रवैये को हमेशा नियंत्रित कर सकते हैं। मुझे लगता है कि अगर आपका एटि्टयूड अच्छा रहता है, तो सामने वाला इससे प्रभावित है। मेरा मानना ​​है कि इससे बहुत फर्क पड़ता है।”

जेसी ने युवा प्रोफेशनल्स से यह भी अपील किया कि वे अपने करियर ग्राफ को एक सीधी रेखा के रूप में न देखें। उन्होंने कहा, “कभी-कभी यह एक सीधी रेखा होती है और पक्के तौर पर ऐसे लोग हैं जो इस स्थिति से गुजरे हैं। लेकिन मेरा ऐसा अनुभव नहीं रहा है। अगर आप जिस चीज में वाकई में बहुत अच्छे हैं और उसके आसपास कोई करियर का रास्ता बनाते हैं, तो आप निश्चित तौर पर आप ऊपर जाएंगे। लेकिन इस दौरान आपको नई चीजें सीखना बंद नहीं करना है और यही सफलता का मूल मंत्र है।”

यह भी पढ़ें- Property Market: दिल्ली-NCR में बढ़ी प्रॉपर्टी की डिमांड, राजधानी में खाली पड़े मकानों की संख्या 6 साल में सबसे कम

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *