Business Idea: गर्मी के समय बच्चों के गारमेंट्स के बिजनेस से हो जाएंगे मालामाल, ऐसे करें शुरू

ViralUnzip
2 Min Read

अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। जिसमें मोटी कमाई हो और पूंजी कम है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जिसकी दिनों दिन डिमांड बढ़ती जा रही है। यह बिजनेस किड्स अपैरल यानी चिल्ड्रन गारमेंट्स (Children Garments) का है। इसमें बच्चों के कपड़े बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। बच्चों के कपड़ों में मोटी कमाई होती है। वयस्कों के मुकाबले बच्चों के कपड़े आमतौर पर ज्यादा ही खरीद दिए जाते हैं। ऐसे में इनकी मांग भी बढ़ती रहती है।

दरअसल, बच्चों के कपड़े एक जरूरी चीज हैं। रंग-बिरंगे गारमेंट्स बच्चे ज्यादा पसंद करते हैं। नए फैशन ट्रेंड की वजह से गारमेंट्स के इस्तेमाल का चलन दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। बच्चों के कपड़ों की मैन्युफैक्चरिंग बहुत ही सरल और आसानी से होती है।

किड्स अपैरल शुरू करने के लिए कितनी आएगी लागत?

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने चिल्ड्रन गारमेंट बिजनेस पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चों के कपड़े बनाने का बिजनेस 9,85,000 रुपये में शुरू हो जाएगा। इसमें 6,75,000 रुपये इक्विपमेंट पर खर्च करना पड़ेगा। जबकि वर्किंग कैपिटल के लिए 3,10,000 रुपये की जरूरत होगी। इस तरह प्रोजेक्ट कॉस्ट 9.50 लाख रुपये पहुंच जाएगी। गारमेंट के बिजनेस के लिए हर तरह के बिज़नेस की तरह ट्रेड लाइसेंस लेना जरूरी होता है। ट्रेड लाइसेंस आपकी लोकल बॉडी (नगर निगम, महानगर पालिका) से मिल जाएगा। ट्रेड लाइसेंस के अलावा गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होता है।

किड्स अपैरल के बिजनेस में कितनी होगी कमाई?

KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक, चिल्ड्रन गारमेंट्स के बिजनेस से साल भर में 90,000 गारमेंट्स बनेंगे। 76 रुपये के रेट से इसकी वैल्यू 37,62,000 रुपये होगी। प्रोजेक्टेड सेल्स 42,00,000 रुपये की होगी। ग्रॉस सरप्लस 4,37,500 रुपये होगा। कुल मिलाकर एक साल में करीब 4 लाख रुपये तक आसानी से कमाई हो जाएगी।

Business Idea: कम पैसे लगाकर शुरू करें कैटरिंग का बिजनेस, होगी अंधाधुंध कमाई

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *