Cherry for Diabetes: यह रोमांटिक फल ब्लड शुगर की कर देगा छुट्टी, अन्य फायदे सुनकर हो जाएंगे हैरान

ViralUnzip
3 Min Read

निखिल स्वामी

देश में डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में बहुत से लोग इस कंट्रोल करने के लिए कई तरह उपाय कर रहे हैं। कुछ लोग दवाइयों के सहारे हैं। वहीं कुछ आयुर्वेदिक दवाओं का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए चेरी (Cherry) किसी रामबाण से कम नहीं है। चेरी का वैज्ञानिक नाम प्रूनस एवियम है। इसे रोमांटिक फलों के रूप में गिना जाता है। गुठलीदार इस फल की काफी डिमांड रहती है। इसमें मौजूद तत्व हार्ट रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। इसका स्वाद खट्टा-मीठा रहता है।

गर्मी के मौसम में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए चेरी का सेवन बेहद फायदेमंद माना गया है। लाल सुर्ख रंग की चेरी देखने में जितना खूबसूरत दिखाई देती है, उतना गही खाने में भी टेस्टी लगती है। यह पोषक तत्वों से भरपूर फल है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है चेरी

चेरी में विटामिन C, पोटेशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस फल में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। ये सभी तत्व क्रॉनिक डिजीज के खतरे को कम करते हैं। इतना ही नहीं इसमें थाईमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन B, विटामिन A, विटामिन K, विटामिन E, विटामिन B-6, भी पाया जाता है। इसमें मैग्नीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर निधि मिश्रा ने Local18 से बातचीत करते हुए कहा कि चेरी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। चेरी के सेवन से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

चेरी के सेवन से दिल रहेगा चकाचक

चेरी हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना गया है। चेरी के सेवन से बॉडी में अतिरिक्त सोडियम को हटाने में मदद मिलती है। चेरी आपकी बॉडी में यूरिक एसिड के लेवल को कम करेगा। जिससे गाउट का खतरा कम हो जाता है। इससे अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो चेरी के सेवन से बड़ी राहत मिलेगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *