Dalal Street Week Ahead: कंपनियों के Q4 नतीजे, एग्जिट पोल, GDP आंकड़े समेत ये अहम फैक्टर्स तय करेंगे नए सप्ताह में बाजार का मूड

ViralUnzip
6 Min Read

बाजार में 24 मई को समाप्त हुआ सप्ताह एक और शानदार सप्ताह था। बेंचमार्क सूचकांकों सेंसेक्स और निफ्टी ने नए ऑल टाइम हाई को छुआ। यह रैली लोकसभा चुनाव के 4 जून को आने वाले नतीजों से पहले प्रमुख सेक्टर्स में कंपनियों के मार्च तिमाही के उम्मीद से बेहतर कमाई नतीजों से प्रेरित थी। इसके अलावा, FII की ओर से शेयर सेलिंग में कमी, DII की ओर से लगातार खरीदारी, आरबीआई के बंपर डिविडेंड पेमेंट और स्वस्थ घरेलू मैक्रो डेटा जैसे निर्यात में रिकॉर्ड वृद्धि और मई में रोजगार 18 साल के उच्चतम स्तर पर होने ने भी सेंटिमेंट को सपोर्ट किया।

विशेषज्ञों का कहना है कि जैसे-जैसे एग्जिट पोल के साथ-साथ आम चुनाव के नतीजों की तारीख करीब आएगी, उच्च अस्थिरता के साथ-साथ मूड सकारात्मक रहने की उम्मीद है। गुजरे सप्ताह में निफ्टी50, 2 प्रतिशत या 455 अंक बढ़कर 22,957 पर पहुंच गया और बीएसई सेंसेक्स 1,404 अंक या 1.90 प्रतिशत बढ़कर 75,410 पर पहुंच गया।

कंपनियों के Q4 नतीजे

कंपनियों की मार्च 2024 तिमाही की कमाई के आंकड़े नए सप्ताह में भी जारी होंगे। इस दौरान 2100 से अधिक कंपनियां अपने नतीजे जारी करेंगी। इनमें टाटा स्टील, भारतीय जीवन बीमा निगम, आईआरसीटीसी, एस्ट्राजेनेका फार्मा, नैटको फार्मा, नेशनल एल्यूमीनियम कंपनी, NMDC, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल, अमारा राजा एनर्जी एंड मोबिलिटी, एस्टर डीएम हेल्थकेयर, इंजीनियर्स इंडिया, एक्सिकॉम टेली-सिस्टम्स, और जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया प्रमुख हैं।

इसके अलावा, एमटीएआर टेक्नोलोजिज, वॉकहार्ट, आधार हाउसिंग फाइनेंस, अल्केम लैबोरेटरीज, बाटा इंडिया, कमिंस इंडिया, इमामी, इप्का लैबोरेटरीज, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स, संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल, अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइज, भारत डायनेमिक्स और टीबीओ टेक भी अपनी तिमाही आय की घोषणा करेंगी

लोकसभा चुनाव

छठे चरण की समाप्ति के साथ, बाजार का ध्यान 1 जून, 2024 को लोकसभा चुनाव के आखिरी-सातवें-चरण पर होगा। 1 जून की शाम को एग्जिट पोल के नतीजे आएंगे। कई एजेंसियों (समाचार एजेंसियों सहित) द्वारा आयोजित एग्जिट पोल, मतदाताओं के मतदान केंद्रों से बाहर निकलने के तुरंत बाद लिए गए जनमत सर्वेक्षण हैं, और वे अक्सर वास्तविक परिणामों से पहले चुनाव के संभावित परिणाम का संकेत देते हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को सामने आएंगे।

ऑटोमोबाइल बिक्री

शनिवार 1 जून को मई 2024 का ऑटोमोबाइल बिक्री डेटा सामने आएगा। टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, मारुति सुजुकी इंडिया, बजाज ऑटो, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एस्कॉर्ट्स समेत सभी कई कार, टूव्हीलर, थ्रीव्हीलर और कमर्शियल व्हीकल कंपनियां अपनी बिक्री के आंकड़े जारी करेंगी।

घरेलू आर्थिक डेटा

अगले सप्ताह बाजार सहभागियों की नजर देश के आर्थिक प्रदर्शन पर भी होगी। 31 मई को मार्च 2024 तिमाही का जीडीपी आंकड़ा जारी होगा। साथ ही पूरे वित्त वर्ष 2024 के जीडीपी आंकड़े को लेकर तीसरा अनुमान भी उसी दिन सामने आएगा। वित्त वर्ष 2024 में अर्थव्यवस्था की ग्रोथ रेट 7.6 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

इसके अलावा राजकोषीय घाटे के आंकड़ों, अप्रैल के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट, 17 मई को खत्म 15 दिनों की अवधि के लिए बैंक ऋण और जमा वृद्धि, और 24 मई को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़ों की भी घोषणा 31 मई को की जाएगी।

Image1225052024

वैश्विक आर्थिक डेटा

वैश्विक मोर्चे पर सभी की निगाहें 30 मई को आने वाले 2024 की पहली तिमाही के अमेरिकी जीडीपी वृद्धि के दूसरे अनुमान पर होंगी। अप्रैल में जारी एडवांस एस्टिमेट के अनुसार, अमेरिकी अर्थव्यवस्था 2024 की पहली तिमाही के दौरान 1.6 प्रतिशत बढ़ी। पीसीई कीमतों (पर्सनल कंजम्पशन एक्सपेंडिचर) और अमेरिका में वास्तविक उपभोक्ता खर्च का दूसरा अनुमान भी उसी दिन जारी किया जाएगा। आने वाले सप्ताह में कई फेड अधिकारियों के भाषणों पर भी फोकस रहेगा।

भारत में विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) की गतिविधि अगले सप्ताह नजर रखे जाने वाले महत्वपूर्ण कारकों में से एक होगी। FII की बिक्री धीमी हो गई है क्योंकि कई हफ्तों तक शुद्ध विक्रेता रहने के बाद, वे गुजरे सप्ताह पहली बार शुद्ध खरीदार रहे। 24 मई को समाप्त हुए संक्षिप्त सप्ताह में उन्होंने कैश सेगमेंट में 1,165 करोड़ रुपये का निवेश किया। FII ने इस महीने शुद्ध रूप से 34,460 करोड़ रुपये के शेयर बेचे, जबकि पिछले महीने में यह आंकड़ा 35,692 करोड़ रुपये था।

दूसरी ओर, घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने बाजार को मजबूत सपोर्ट प्रदान किया, क्योंकि उन्होंने FII की बिकवाली की भरपाई करना जारी रखा। उन्होंने पिछले सप्ताह शुद्ध रूप से 6,978 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जिससे चालू महीने की शुद्ध खरीदारी 40,798 करोड़ रुपये हो गई।

27 मई से शुरू हो रहे सप्ताह में 5 नए IPO दस्तक देने वाले हैं। सभी पब्लिक इश्यू SME सेगमेंट के हैं। मेनबोर्ड सेगमेंट में कोई नया IPO नहीं आ रहा है। इसके अलावा पहले से ओपन 2 पब्लिक इश्यू में भी पैसा लगाने का मौका रहेगा। जहां तक लिस्टिंग का सवाल है तो अगले सप्ताह मेनबोर्ड सेगमेंट में Awfis Space Solutions और SME सेगमेंट में GSM Foils के शेयर लिस्ट होंगे। इस बारे में डिटेल पढ़ें…

कॉरपोरेट एक्शंस

अगले सप्ताह के प्रमुख कॉरपोरेट एक्शंस इस तरह हैं…

Image1125052024

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *