Fixed Deposit: एफडी पर मिलेगा 9.1 % ब्याज, SBI समेत इन 7 बैंकों ने ब्याज दरों में किया बदलाव

ViralUnzip
5 Min Read

फिक्सड डिपॉजिट (Fixed Deposit) के जरिए अगर आप मोटी कमाई करना चाहते हैं, तो आपके सामने बेहद अहम खबर सामने आई है। वैसे भी जब भी निवेश की बात आती है तो सबसे पहले फिक्सड डिपॉजिट के बारे में चर्चा की जाती है। इसकी वजह ये है कि इसमें पैसे लगाने पर पैसे पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं और गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है। इस बीच मई महीने में देश के कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज में बदलाव किया है। इसमें भारतीय स्टेट बैंक (SBI), डीसीबी बैंक (DCB Bank), आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC FIRST Bank), उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank), सिटी यूनियन बैंक (City Union Bank), आरबीएल बैंक (RBL Bank) और कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक (Capital Small Finance Bank) शामिल हैं।

कुल मिलाकर मई 2204 के महीने में कुल 7 बैंकों ने फिक्सड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बदलाव किया है। आइए जानते हैं इन बैंकों ने एफडी की ब्याज दरों में क्या बदलाव किए गए हैं ?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने FD की ब्याज दरों में किया इजाफा

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India -SBI) ने कुछ खास अवधि के लिए अपनी एफडी दरों में बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई नई दरें 15 मई से लागू हो चुकी हैं। एसबीआई ने रिटेल डिपॉजिट (2 करोड़ रुपये तक) और बल्क डिपॉजिट (2 करोड़ रुपये से ऊपर) पर कुछ अवधि के लिए अपनी एफडी ब्याज दरें बढ़ाई हैं।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम राशि पर एफडी ब्याज दरों में बदलाव कर दिया है। नई दरें 15 मई, 2024 से लागू हो चुकी हैं। बदलाव के बाद बैंक मौजूदा समय में 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमा पर 3 फीसदी से 7.90 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 0.50 फीसदी अतिरिक्त ब्याज दे रहा है। सबसे ज्यादा ब्याज दरें 500 दिन की एफडी के लिए ऑफर मिल रहा है। इसमें आम लोगों को 7.9 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 8.4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

डीसीबी बैंक एफडी ब्याज दरें

डीसीबी बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए अपनी एफडी ब्याज दरों में बदलाव किया है। डीसीबी बैंक की वेबसाइट के मुताबितक, बढ़ी हुई नई दरें 22 मई, 2024 से लागू हो चुकी हैं। बैंक फिलहाल सबसे ज्यादा ब्याज 19 महीने से 20 महीने की एफडी पर दे रहा है। बैंक आम लोगों को 8.05 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 8.55 फीसदी का ब्याज दे रहा है।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम राशि के लिए अपनी एफडी ब्याज दरों में बदलाव किया है। नई दरें 1 मई, 2024 से लागू हो चुकी हैं। बैंक की ओर से आम नागरिकों के लिए 4 फीसदी से 8.50 फीसदी के बीच ब्याज दे रहा है। वही वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4.60 फीसदी से 9.10 फीसदी के बीच ब्याज मिल रही है। 2 साल से 3 साल की अवधि पर आम लोगों को 8.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 9.10 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

आरबीएल बैंक ने भी अपनी एफडी की दरों में बदलाव किया है। यह ब्याज दरें भी 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर लागू होंगी। आरबीएल बैंक की तरफ से दिया जा रहा सबसे ज्यादा ब्याज 8 फीसदी है, जो 18-24 महीनों की एफडी के लिए दिया जा रहा है।

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक

कैपिटल स्मॉल फाइनेंस बैंक ने भी एफडी की ब्याज दरों में बदलाव किया है। यह भी 2 करोड़ रुपये तक की एफडी पर लागू होंगी। बैंक की तरफ से 3.5 फीसदी से लेकर 7.55 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है। सबसे ज्यादा ब्याज दर 400 दिन की एफडी पर ऑफर किया जा रहा है।

BOB ने रिवाइज किया FD पर ब्याज, चेक करें लेटेस्ट इंटरेस्ट रेट

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *