Google तमिलनाडु में बनाएगी Pixel स्मार्टफोन, Foxconn के साथ चल रही बातचीत

ViralUnzip
2 Min Read

Google तमिलनाडु में पिक्सल स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन के साथ बातचीत कर रही है। मामले से परिचित लोगों ने मनीकंट्रोल को बताया कि बातचीत एडवांस्ड स्टेज में है। गूगल भारत में उपभोक्ताओं के बीच प्रीमियम स्मार्टफोन की बढ़ती मांग का फायदा उठाना चाहती है। भारत दुनिया के दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है।

गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट भी अपनी सहायक कंपनी विंग एलएलसी के जरिए भारत में ड्रोन बनाना शुरू करेगी। कंपनी वर्तमान में हल्के, ऑटोनोमस डिलीवरी ड्रोन्स के फ्लीट के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में कारोबारों को ड्रोन डिलीवरी सर्विस प्रदान करती है।

कुछ दिन पहले Google के अधिकारियों से मिला था प्रतिनिधिमंडल

तमिलनाडु के उद्योग मंत्री टीआरबी राजा और अन्य अधिकारियों के नेतृत्व में तमिलनाडु के एक प्रतिनिधिमंडल ने कुछ सप्ताह पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में Google के अधिकारियों से मुलाकात की। तमिलनाडु में मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी पर गूगल के निवेश के अमाउंट, रोलआउट के लिए टाइमलाइन या इस पहले से जनरेट होने वाली जॉब्स को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में अग्रणी है तमिलनाडु

यह कदम एक एडवांस्ड मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में तमिलनाडु की क्षमता को रेखांकित करता है। राज्य, फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और टाटा की मौजूदगी के साथ भारत में एप्पल के मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के लिए एक प्रमुख केंद्र भी है। तमिलनाडु 9.56 अरब डॉलर के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में अग्रणी है। यह देश के कुल निर्यात का लगभग एक तिहाई है।

Sugar cosmetics के B2B ऑपरेशंस भी संभालेगी Delhivery, हुई पैन-इंडिया पार्टनरशिप

Pixel 8 स्मार्टफोन बनाने के लिए Dixon को चुना

ऐसी खबर है कि Alphabet Inc ने भारत में Pixel 8 स्मार्टफोन बनाने के लिए लोकल कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर डिक्सन टेक्नोलोजिज को चुना है। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रायल प्रोडक्शन फेज शुरू हो गया है और इन मेड इन इंडिया डिवाइसेज का पहला बैच सितंबर तक उपलब्ध हो सकता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *