हाई क्रेडिट स्कोर के हैं कई फायदे, इन 5 उपायों का ध्यान रखने पर खराब नहीं होगा क्रेडिट स्कोर

ViralUnzip
3 Min Read

आग क्रेडिट स्कोर का महत्व बहुत बढ़ गया है। अच्छा क्रेडिट स्कोर के कई फायदे हैं। बैंक या एनबीएफसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर से उसकी वित्तीय क्षमता का अंदाजा लगाते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो न सिर्फ आपको आसानी से लोन मिल सकता है बल्कि आपका इंटरेस्ट रेट भी कम हो सकता है। आज घर किराए पर देने में भी मकानमालिक ग्राहक के क्रेडिट स्कोर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इंश्योरेंस कंपनियां और एंप्लॉयर तक इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

अगर आपने पहली बार क्रेडिट कार्ड बनवाया है तो इसका सही इस्तेमाल करने पर आपका फोकस होना चाहिए। इसकी वजह यह है कि आपके हर ट्रांजेक्शन का असर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर पड़ेगा। आपको तय समय पर बिल का पेमेंट करने और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट में उसकी लिमिट का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आपने लोन लिया है तो EMI के पेमेंट में डिफॉल्ट करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर खराब असर पड़ सकता है।

अच्छे क्रेडिट स्कोर के फायदे को समझने के लिए एक उदाहरण का इस्तेमाल किया जा सकता है। मान लीजिए दो लोग एक साथ लोन के लिए अप्लाई करते हैं। इसमें से एक का क्रेडिट स्कोर अच्छा है क्योंकि उसका क्रेडिट मैनेजमेंट अच्छा है। दूसरे व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर काफी कम है, क्योंकि उसने पेमेंट पर डिफॉल्ट किया है। उसने बार-बार लोन भी लिया है। जिस व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा है उसका जल्द लोन अप्लिकेशन एप्रूव होने के साथ उसका इंटरेस्ट रेट भी कम रहने का ज्यादा संभावना है।

अगर आप हाई क्रेडिट स्कोर चाहते हैं तो आपको निम्निलिखित बातों का ध्यान रखना होगा:

रीपेमेंट हिस्ट्री

तय समय पर पेमेंट करना जरूरी है। इससे पता चलता है कि व्यक्ति वित्तीय मामलों में अनुशासन का पालन करता है।

क्रडिट यूटिलाइजेशन

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने में सावधानी बरतें। तय लिमिट से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करें। इससे क्रेडिट स्कोर खराब होता है।

डायवर्स क्रेडिट मिक्स

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में डायवर्सिफिकेशन जरूरी है। शॉपिंग के साथ अगर लोन के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह अच्छा है।

क्रेडिट रिपोर्ट की मॉनिटरिंग

अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को ध्यान से देखना जरूरी है। अगर उसमें कोई गलत एंट्री दिखती है उसे ठीक कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ सकता है।

कई क्रेडिट अकाउंट्स

अगर आप एक साथ कई लोन लेते हैं तो यह क्रेडिट स्कोर के लिए ठीक नहीं है। इससे बैंक यह मानते हैं कि आपको इनकम से ज्यादा खर्च करने की आदत है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *