Lok Sabha Chunav 2024 Phase 6: छठे चरण में इन 58 सीटों पर होगी वोटिंग, देखें किन-किन राज्यों में है मतदान

ViralUnzip
3 Min Read

मौजूदा आम चुनावों के लिए पांच चरणों के मतदान के बाद, छठा चरण शनिवार, 25 मई को वोटिंग होगी। इस चरण में, छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव होगा, जिसमें राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात संसदीय सीटें भी शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में भाग लेने वाले राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं: बिहार की 8 सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, जम्मू और कश्मीर की एक सीट, झारखंड की 4 सीटें, दिल्ली की सभी 7 सीटें, ओडिशा की 6 सीटें, उत्तर प्रदेश के 14 सीटें, और पश्चिम बंगाल की 8 सीटें।

इस चरण में, जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में 20 उम्मीदवारों समेत 889 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। पिछले महीने, भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने कनेक्टिविटी से जुड़े लॉजिस्टिक, कम्युनिकेशन और प्राकृतिक बाधाओं के कारण अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए मतदान की तारीख को 7 मई से संशोधित कर 25 मई कर दी गई थी।

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी को छोड़कर, सभी सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में छठे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 6 मई थी।

चुनाव आयोग ने कहा, “दायर किए गए सभी नामांकनों की जांच के बाद, 900 वैध पाए गए। अनंतनाग-राजौरी सीट पर, तीसरे चरण में कुल 28 नामांकन दाखिल किए गए, जिनमें से 21 वैध थे।”

Lok Sabha Chunav 2024: किस राज्य की कौनसी सीट पर होगा मतदान?

राज्य  लोकसभा सीट
दिल्ली चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली
हरियाणा अंबाला, कुरूक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव, फरीदाबाद
उत्तर प्रदेश सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावस्ती, डोमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आज़मगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही
बिहार वाल्मिकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज (SC), सीवान, महाराजगंज
झारखंड गिरिडीह, धनबाद, रांची, जमशेदपुर
पश्चिम बंगाल तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर
ओडिशा भुवनेश्वर, पुरी, ढेंकनाल, क्योंझर (SC), कटक, संबलपुर
जम्मू कश्मीर अनंतनाग-राजौरी

फेज 6 में, उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा संख्या में नामांकन फॉर्म मिले, 14 संसदीय क्षेत्रों से 470 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके बाद हरियाणा में, 10 निर्वाचन क्षेत्रों से 370 नामांकन मिले।

लोकसभा चुनाव एक जून तक सात चरणों में हो रहे हैं, पांच चरणों का मतदान पहले ही पूरा हो चुका है। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *