Lok Sabha Election: योगेंद्र यादव की चुनावी भविष्यवाणी पर प्रशांत किशोर बोले- खुद फैसला कर लें किसकी बनेगी सरकार

ViralUnzip
3 Min Read

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने राजनीतिक नेता और चुनाव विशेषज्ञ योगेंद्र यादव की मौजूदा लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को बहुमत मिलने की भविष्यवाणी का हवाला देते हुए कहा कि लोग खुद तय कर सकते हैं कि 4 जून को सत्ता में कौन आएगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर प्रशांत किशोर का पोस्ट उनके विरोधियों पर निर्देशित थी, जिन्होंने भाजपा के लिए उनकी चुनावी भविष्यवाणी पर सवाल उठाए जाने के बाद पत्रकार करण थापर के साथ तीखी बहस के लिए उन्हें ट्रोल किया था।

उन्होंने पोस्ट में लिखा कि देश में चुनाव और सामाजिक राजनीतिक विषयों की समझ रखने वालों में एक विश्वसनीय चेहरा योगेंद्र यादव जी ने 2024 लोकसभा चुनाव का अपना ‘फाइनल आकलन’ साझा किया है। योगेंद्र जी के मुताबिक, इनमें चुनाव में बीजेपी को 240-260 और एनडीए की साथी दलों को 35-45 सीटें मिल सकती हैं। मतलब बीजेपी/एनडीए को 275-305 सीटें। देश में सरकार बनाने के लिए 272 सीटें चाहिए और इस लोकसभा में बीजेपी/एनडीए के पास 303/323 सीटें हैं। (शिवसेना ने एनडीए के हिस्से के रूप में 18 सीटें जीती थीं लेकिन अब उनके साथ नहीं है) अब खुद ही आकलन कर लीजिए कि किसकी सरकार बन रही है। बाकी 4 जून को पता चल जाएगा कि कौन किसकी बात कर रहा है।

बीजेपी सरकार

योगेंद्र यादव की हालिया भविष्यवाणी का जिक्र करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि भाजपा सहयोगियों की मदद से आम चुनाव में एक और जीत हासिल करेगी जबकि कांग्रेस लगभग 85-100 सीटें जीतेगी। थापर के साथ अपने इंटरव्यू के दौरान, प्रशांत किशोर ने चुनाव में भाजपा की जीत की भी भविष्यवाणी की। लेकिन योगेंद्र यादव के विपरीत, प्रशांत किशोर ने कहा कि भाजपा के अपने दम पर सरकार बनाने की संभावना है और अंतिम आंकड़ा उसके 2019 के प्रदर्शन के समान या उससे थोड़ा बेहतर होगा।

इस बात पर इनकार

प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी के बाद, थापर ने उनसे पूछा कि वह अपने आकलन को लेकर कितने आश्वस्त हैं, यह देखते हुए कि उन्होंने पहले हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की हार की भविष्यवाणी की थी जो गलत निकली। इससे दोनों के बीच बहस शुरू हो गई, प्रशांत किशोर ने अतीत में ऐसी भविष्यवाणी करने से सख्ती से इनकार किया।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *