Nazara Tech ने बढ़ाया मोबाइल गेमिंग पर फोकस, नेक्स्टवेट मल्टीमीडिया की खरीदेगी पूरी 100% हिस्सेदारी

ViralUnzip
3 Min Read

नजारा टेक्नोलॉजी (Nazara Technologies) का फोकस इस समय अपने गेमिंग बिजनेस को बढ़ाने पर है। इसी के तहत कंपनी ने अपनी मोबाइल गेमिंग सब्सिडियरी, नेक्स्टवेट मल्टीमीडिया (Nextwave Multimedia) की बाकी बची साढ़े 28.12 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया था। इसके अलावा कंपनी ने गेमिंग पर फोकस करने वाले एक ग्लोबल वेंचर फंड में निवेश करने और एक कैचुलअल गेमिंग स्टूडियो को खरीदने का भी ऐलान किया है। नजारा टेक्नोलॉजी (Nextwave Multimedia) ने शुक्रवार 24 मई को जारी बयान में बताया कि ये सभी कंपनी के गेमिंग बिजनेस को बढ़ाने प्रयासों का हिस्सा हैं। गेमिंग बिजनेस पर कंपनी इसलिए फोकस कर रही है क्योंकि उसके फाउंडर नितीश मित्तरसेन का मानना ​​है कि आने वाले सालों में कंपनी की आमदनी का सबसे बड़ा स्रोत यही सेगमेंट होगा।

नजारा टेक ने सबसे पहले 2018 में नेक्स्टवेव मल्टीमीडिया की मेजॉरिटी हिस्सेदारी खरीदी थी। फिर मई 2023 में इसने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 71.88 प्रतिशत कर ली थी। नजारा टेक्नोलॉजीज अब नेक्स्टवेव मल्टीमीडिया में बाकी बची 28.12 प्रतिशत हिस्सेदारी को उसके फाउंडरों- शेयरधारकों पीआर राजेंद्रन, आर कल्पना और पीआर जयश्री से दो चरणों में खरीद रही है। यह पूरी डील करीब 21.63 करोड़ रुपये में हुई है।

पहले चरण में 1,000 शेयर खरीदे जाएंगे, जो नेक्स्टवेव मल्टीमीडिया की 3 प्रतिशत हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन शेयरों के बगले में 2.3 करोड़ रुपये नकद दिए जाएंगे। दूसरे चरण में 8,375 शेयर की खरीदागी होगी,, जो नेक्स्टवेव मल्टीमीडिया की 25.12 प्रतिशत हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके लिए 19.33 करोड़ रुपये कैश या नजारा टेक्नोलॉजीज में उतने रुपये की हिस्सेदारी दी जाएगी। पहले चरण के पूरा होने के छह महीने के भीतर दूसरा चरण भी पूरा कर लिया जाएगा।

नजारा टेक, शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने वाली देश की पहली गेमिंग और स्पोर्टस कंपनी है। कंपनी ने कहा कि वह अधिग्रहण के पूरा होने के बाद, नेक्स्टवेट मल्टीमीडिया और/या उसके इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (IP) को खुद में मर्ज करने पर विचार कर सकती है।

नजारा टेक का नया निवेश

नजारा टेक्नोलॉजीज ने कहा कि इसके अलावा उसे गेमिंग पर फोकस करने वाली ग्लोबल वेंचर फंड, प्ले वेंचर्स और F4 फंड में निवेश करने की भी बोर्ड से मंजूरी मिल गई है। कंपनी अगले 3-4 सालों में प्ले वेंचर्स के तीसरे फंड में 16.6 करोड़ रुपये ($2 मिलियन) और F4 फंड के पहले फंड में 2.1 करोड़ रुपये ($250,000) तक निवेश करने की योजना बना रही है।

नजारा टेक के शेयर शुक्रवार 24 मई को NSE पर, 0.016 फीसदी की गिरावट के साथ 615.20 रुपये के भाव पर बंद हुए। कंपनी के शेयरों में इस साल अबतक 28.22 फीसदी की गिरावट आई है। फिलहाल इसका मार्केट कैप 4,690 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें- बाजार ने हिट किया नया माइलस्टोन, FII से मिला सपोर्ट, रुपये में दिखी बढ़त

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *