NPS से 60 साल की उम्र पूरी होने से पहले भी निकाल सकते हैं पैसे, जानिए क्या हैं नियम और शर्तें

ViralUnzip
4 Min Read

रिटायरमेंट के लिए बड़े फंड तैयार करने के लिए लंबी अवधि की फाइनेंशिल प्लानिंग जरूरी है। इसमें लिक्विडिटी एक बड़ा मसला है। ईपीएफ, पीपीएफ और नेशनल पेंशन सिस्टम रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड तैयार करने में मदद करते हैं। इन तीनों में लिक्विडिटी एक बड़ा मसला है। हालांकि, कुछ खास स्थितियों में इनमें पैसे निकालने की इजाजत है। हम आपको नेशनल पेंशन सिस्टम में तय समय से पहले पैसे निकालने के प्रावधान के बारे में बता रहे हैं।

टियर 1 अकाउंट से विड्रॉल की इजाजत

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत दो तरह के अकाउंट्स ओपन होते हैं। पहला टियर 1 अकाउं है, जबकि दूसरा टियर 2 अकाउंट है। दूसरा सेविंग्स अकाउंट है, जिसे ओपन करना अनिवार्य नहीं है। इसमें से पैसे निकालने पर भी रोक नहीं है। टियर 1 मुख्य अकाउंट है। इसलिए इस अकाउंट से पैसे निकालने के नियमों के बारे में समझना जरूरी है। इस अकाउंट से रिटायरमेंट से पहले कुछ खास स्थितियों में कुछ पैसे निकालने की इजाजत है।

तीन साल पूरे होने के बाद विड्रॉल की इजाजत

एनपीएस का सब्सक्राइबर तीन साल पूरे होने के बाद अपने टियर 1 अकाउंट से अपने कंट्रिब्यूशन का 25 फीसदी निकाल सकता है। इसका मतलब है कि तीन साल के बाद सिर्फ आप वह पैसे निकाल सकते हैं, जो आपने निवेश किया है। आप निवेश पर मिले रिटर्न का पैसा नहीं निकाल सकेंगे। इसी तरह अगर आपके अकाउंट में एंप्लॉयर भी कंट्रिब्यूट करता है तो एंप्लॉयर का कंट्रिब्यूशन आप नहीं निकाल सकेंगे।

इन स्थितियों में होगा विड्रॉल

तीन साल के बाद पैसा सिर्फ कुछ खास स्थितियों में निकालने की इजाजत है। इनमें बीमारी का इलाज, दिव्यांगता, बच्चों की शिक्षा या शादी, प्रॉप्रटी खरीदने और नए वेंचर की शुरुआत शामिल हैं। कुल निवेश अवधि में मैक्सिमम तीन बार पैसे निकालने की इजाजत है।

60 साल उम्र से पहले भी पूरा पैसा निकाल सकते हैं

एनपीएस से आप अपना पूरा पैसा 60 साल की उम्र पूरी होने से पहले भी निकाल सकते हैं। इसके लिए भी कुछ शर्तें हैं। पहला, आप पांच साल से पहले पैसे नहीं निकाल सकते। लेकिन, अगर आपने 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद एनपीएस में निवेश शुरू किया है तो आप तीन साल बाद पैसे निकाल सकते हैं।

सिर्फ 20 फीसदी एकमुश्त निकासी की इजाजत

तय समय से पहले पैसे निकालने की स्थिति में आप फंड का सिर्फ 20 फीसदी तक पैसा एकमुश्त निकाल सकेंगे। बाकी 80 फीसदी पैसा का इस्तेमाल आपको एन्युटी खरीदने के लिए करना होगा। हालांकि, अगर आपके फंड में कुल जमा पैसा 2.5 लाख रुपये से कम है तो आपको पूरा पैसा एकमुश्त निकालने की इजाजत होगी।

यह भी पढ़ें: Home Loan: घर खरीदने के लिए ले रहे हैं लोन! चेक करें 20 साल के लोन पर कितनी बनेगी EMI

60 साल उम्र पर पूरे पैसे निकालने की इजाजत

अगर आपकी उम्र 60 साल हो गई है तो आपको पूरे पैसे निकालने की इजाजत होगी। आप 60 फीसदी पैसा एकमुश्त निकाल सकेंगे, जो टैक्स-फ्री होगा। बाकी 40 फीसदी पैसे का इस्तेमाल आपको एन्युटी खरीदने के लिए करना होगा। इससे मिलने वाली पेंशन पर आपके स्लैब के हिसाब से टैक्स लगेगा। अगर आपका फंड 5 लाख रुपये से कम का है तो पूरा पैसा आप एकमुश्त निकाल सकेंगे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *