Offline UPI Payment: अब बिना इंटरनेट होगी UPI Payment ,जानिए कैसे कर सकते हो ऑफलाइन UPI पेमेंट 

ViralUnzip
5 Min Read
Offline UPI Payment

Offline UPI Payment: दोस्तों आजकल के जमाने में ऑनलाइन पेमेंट करना काफी ज्यादा आसान है जिसको हम डिजिटलपर भी बोलते हैं ।ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए को अपनी जेब में पैसे रखने की आवश्यकता नहीं होती है बस वह अपने फोन की मदद से ही डिजिटल पेमेंट आसानी से कर सकते हैं जिसमें उनको सिर्फ अपने मोबाइल फोन के कैमरे QR से Code स्कैन करना होता है जिसके बाद उनके बैंक अकाउंट से शॉपकीपर के Bank Account में आसानी से पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं

लेकिन इस पूरे प्रोसेस में एक समस्या आती है पेमेंट करने के लिएआपके मोबाइल फोन में इंटरनेट सेवा उपलब्ध होनी चाहिए तभी आप ऑनलाइन पेमेंट कर पाओगे। 

अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है UPI ऑनलाइन पेमेंट को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है जिसमें अब आपके मोबाइल में इंटरनेट सेवा उपलब्ध हो या ना हो आप आसानी से UPI पेमेंट आसानी से कर पाओगे आर्टिकल के जरिए में आपको यही बताऊंगा कि आप किस तरीके से Offline UPI Payment कर सकते हो। 

बिना इंटरनेट के होगी Offline UPI Payment

दोस्तों जैसे कि आप और हम सब जानते ही हैं किअभी तक ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए तभी आप अपने मोबाइल फोन की मदद से डिजिटल पेमेंट कर सकते थे 

Offline UPI Payment

इतना ही नहीं इसके अलावा भी आपके मोबाइल फोन में कुछ ऐसी एप्स होनी चाहिए थी जिसमें डिजिटल पेमेंटका आप्शन उपलब्ध हो तभी आप अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते थे जैसे की की Google Pay ,Paytm ,PhonePe लेकिन अब आपको यह सब झंझट नहीं करना पड़ेगा अब आप अपने मोबाइल फोन से ही Offline UPI Payment आसानी से कर पाओगे इसके लिए आपको किसी भी Apps की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी ।

तो पर मैंने जो भी बातें बोली है वह 100% सही बात है अब आपको डिजिटल पेमेंट करने के लिए किसी भी प्रकारकी Apps की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और ना ही इंटरनेट सेवा उपलब्ध होने की जरूरत है तो चलिए जानते हैं किस प्रकार से आप Offline UPI Payment कर सकते हैं।

इस प्रकार करें Offline UPI Payment 

नीचे कुछ स्टेप्स आपको बताए हैं जिनके जरिए आप अपने मोबाइल फोन से Offline UPI Payment आसानी से कर सकते हो सभी स्टेप्स तो आपको ध्यानपूर्वक फॉलो करना पड़ेगा। 

  • *99# डायल करें-ऑफलाइन UPI पेमेंट करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में डायल पैड खोलना पड़ेगा और *99# डायल करना पड़ेगा 
  • भाषा का चयन करें- उसके बाद आपको भाषा चुनने का ऑप्शन दिया जाएगा जिसमें आप अपनी लोकप्रिय भाषा चुन सकते हो।
  • बैंक विवरण दर्ज करें।
  • OTP प्राप्त करें-जैसे ही आप डायल करेंगे तो आपके मोबाइल फोन में एक ओटीपी आएगाइसके बाद आपको वह ओटीपीअपने मोबाइल फोन में डाल देना है।
  • OTP दर्ज करें।
  • भुगतान विकल्प चुनें-उसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाए जाएंगे जिसमें आपको पेमेंट डिटेल डालनी पड़ेगी आप सभी पेमेंट डिटेल सही तरीके से भर दीजिए इसके बादआप आसानी Offline UPI Payment कर पाओगे।
  • भुगतान विवरण दर्ज करें।
  • Payment की पुष्टि करें।
  • Success भुगतान हुआ संदेश प्राप्त करें।
  • लेन-देन का संदेश सहेजें।

आशा करता हूं कि ऊपर सभी स्टेप्स को अपने अच्छे से फॉलो कर होगा जिसके बाद आप आसानी से अपने मोबाइल फोन की मदद से Offline UPI Payment करने में सफल हो चुके होंगे अगर फिर भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हो। 

Also Read

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *